Wednesday 10 February 2016

Love and Ego : प्रेम और अहंकार

प्रेम और अहंकार : 

परमात्मा निरहंकार है ,उसका कोई अहंकार नहीं है और मनुष्य ने अपने भीतर अहंकार उत्पन्न कर लिया है जो एक अदृश्य दीवार बन गया है परमात्मा और मनुष्य के बीच । परमात्मा और आपके बीच केवल एक दीवार है आपके अहंकार की क्योंकि परमात्मा का कोई अहंकार नही होता है, इसलिए परमात्मा से प्रेम करना आसान है ,केवल आपको स्वयं का अहंकार ही मिटाना है और प्रेम प्रकट हो जाएगा । लेकिन दो व्यक्तियो के बीच दोनो के अहंकार की दो दीवारें है,इसलिए दो व्यक्तियों का आपस में प्रेम करना ज़्यादा कठिन है जब तक दोनो के अहंकारो की दीवारे नहीं हटेगी तब तक प्रेम घटित  नही होगा दो शून्य मिल सकते है ,क्योंकि शुन्य कि कोई दीवार नहीं होती है ,दो अव्यक्ति मिल सकते है परन्तु दो व्यक्ति कभी नहीं मिल सकते है ।
महाशुन्य में शून्य मिल सकता है ,केवल बीच में जो अहंकार ( मैं ) कि दीवार है इसीलिए नहीं मिल पाता । अगर तुम शून्य हो जाओ यानि तुम्हारा अहंकार नष्ट हो जावे तो फिर तुम्हारा प्रेम महाशुन्य से हो जायेगा ,फिर तुममें (शून्य) और महाशुन्य में कोई भी भेद नहीं रह जायेगा ,जैसे एक बूंद सागर में विलीन होकर सागर ही हो जाती है ,वैसे ही एक शून्य महाशुन्य में विलीन होकर महाशुन्य ही हो जाती है । यही वास्तविक प्रेम कि घटना है ।
कबीर को कहना पड़ा :

हेरत हेरत हे सखि रह्या कबीर हेराई,
बुंद समानी समुंद में सो कत हेरी जाई
हेरत हेरत हे सखि रह्या कबीर हेराई,
समुंद समाना बुंद में सो कत हेरी जाई

बूंद सागर में गिरे या सागर बूंद में दोनों ही घटनाये एक है ,एक में बूंद मिटती है और सागर ही हो जाती है और दुसरे में बूंद अपने को सागर ही अनुभव करने लगती है ।
कबीर ने एक दोहे में बहोत ही सुंदर ढंग से कहा है कि :

जब मैं था तो हरी नाही, अब हरी है मैं नाहीं
 प्रेम गली अति सांकरी, ता में दो ना समाई

जब तक दो है तब तक प्रेम नहीं है ,या तो आप रह लो या परमात्मा को रहने दो,ये प्रेम कि गली अति सकरी है ।
मीरा मिटी तो कृष्ण ही हो गई, चैतन्य महाप्रभू मिटे तो परमात्मा कि मस्ती में डूब गए जैसे नमक का पुतला सागर में सागर कि गहराई खोजते-खोजते सागर में ही विलीन हो जाता है और सागर ही हो जाता है । बूंद है आपका अहंकार और सागर है परमात्मा । जब तक अहंकार है तभी तक बूंद है और अहंकार मिटा तो बूंद नहीं रहे सागर ही रह गये।

प्रेम प्रत्येक व्यक्ति कि आत्यंतिक प्यास है क्योंकि हम सब भी प्रेम-स्वरुप ही है । जिसकी जिंदगी में जितना प्रेम है उतना ही वो तृप्त है; जितना प्रेम कम है उतना ही वो अतृप्त है ।"~~महाशुन्य

No comments:

Post a Comment